DropDown

Drop Down MenusCSS Drop Down MenuPure CSS Dropdown Menu

Labels

Thursday, August 20, 2015

Yoga asanas : इन आसान मुद्राओं से पाएं शरीर पर संतुलन

इंटरनेशनल योग डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव को जब यूनाइटेड नेशन के अधिकारी से मंजूरी मिली, तो यह सभी के लिए प्रशंसनीय बात थी।

हम सभी जानते हैं कि आजकल बीमारियां काफी तेज़ी से बढ़ रही हैं। सिर्फ हमारी आदतें ही हमें सुस्त और आलसी नहीं बना रही, बल्कि वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया, पैरासाइट और कई वायरस भी पैदा हो रहे हैं, जिनकी वजह से हमारे शरीर को नुकसान पहुंच रहा है।

विश्व भर के मेडिकल प्रोफेशनल, एक ऐसा एंटी-बायोटिक बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे नई उम्र वाले बैक्टीरिया और वायरस को खत्म किया जा सके। लोगों ने आजकल ऑर्गेनिक उत्पादों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। लोग खाने में अच्छी डाइट लेते हुए प्राकृतिक रूप से तेज़ और सक्रिय हो गए हैं।

योग एक ऐसी क्रिया है, जिससे छूने से लगने वाली बीमारियों के साथ शरीर की रक्षा भी की जा सकती है। योग और फिटनेस एक्सपर्ट का  कहना है कि योग करने से बॉडी में लचक आती है। इसके अलावा शरीर का विकास भी होता है। योग से पहले बॉडी को अंदर से साफ किया जाता है। साथ ही अंधरूनी असंतुलन को बेहतर बनाया जाता है। इसके बाद बाहर से शरीर को मज़बूत बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

सही ढंग से सांस लेने, संतुलन और ध्यान करने से शरीर की ऊर्जा को बेहतर बनाया जा सकता है। योग, आपको शरीर के बारे में जानने का मौका देता है। इससे आप खुद के शरीर में मौजूद मांस-पेशियों में खिंचाव, लचक और फिर आराम महसूस करेंगे। योग, शरीर, दिमाग और मन को जोड़ता है, जिससे लोग 21वीं सदी में उत्पन्न होने वाली कई बीमारियों को रोक सकते हैं।

योग और मानसिक स्वास्थ्य
मानसिक स्वास्थ्य एक्सपर्ट के अनुसार, भारत में योग से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है।

वरिष्ठ साइकेट्रिस्ट सुनील मित्तल, (कौसमौस इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड बिहेवरल साइंस) का कहना है कि योग एक तरह से स्ट्रेस को कम कर मानसिक संतुलन को बनाए रखता है। हालांकि योग चिकित्सक व्यवधान का तोड़ नहीं है, लेकिन इससे कई बीमारियों में फायदें मिलता है।

योग और मेडिटेशन से सिर्फ स्ट्रेस को कम ही नहीं, बल्कि मानसिक परेशानी और चिंता को भी ठीक किया जा सकता है। आइए जानें कुछ ऐसे योग आसन के बारे में, जिनके इस्तेमाल से आप खुद को डी-स्ट्रेस कर शरीर में संतुलन बना पाएंगे :

अंजली मुद्रा, बलासन, उत्तनासन, उत्तन शिशोसन, सवासन

मज़बूत हड्डियों के लिए है योग
हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए मज़बूत हड्डियों का होना काफी आवश्यक है। इसके लिए रोज़ाना विटामिन-डी और कैल्शियम लेने के अलावा एक्सरसाइज करना भी काफी महत्वपूर्ण है। हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए सिर्फ योग ही नहीं, बल्कि कुछ ऐसी मुद्राएं हैं, जिन्हें करने से अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिज़ की समस्या भी ठीक की जा सकती हैं। आइए जानें कैसेः

वॉरियर पोज़, ट्राएंगल पोज़, ब्रिज पोज़

योग और मोटापा
योग, बॉडी को फिट रखकर उसमें मौजूद फैट को कम करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में लचक लाते हुए हड्डियों को मज़बूत बनाता है। आगे-पीछे मुड़ने, घुमाव लाने और बाकी की क्रियाएं करने से वज़न कम किया जा सकता है।

एक्सपर्ट  का कहना है कि वह किसी एक आसन पर ज़ोर देकर ऐसा नहीं कह रही हैं कि उससे वज़न कम किया जा सकता है। बल्कि योग में हर आसन शरीर की अंदर से सफाई कर उसे मज़बूत बनाता है। इससे ताकत, लचक और मैटाबॉलिक रेट को बढ़ावा मिलता है।

मुद्राएं, जिनसे आप वज़न कम कर, मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैः

द वॉरियर पोज़ या वीरभद्रासन, सुर्या नमस्कार, द बोट पोज़, द ब्रिज पोज़, पुरवोत्तानासन

अगर ये सभी मुद्राएं आपके लिए काफी नहीं हैं, तो इसके अलावा आप पावर योग, अशटांग योग, हाथा या कुंडलिनी योग और डांस योग भी ट्राई कर सकते हैं।

डायबिटीज़ के लिए योग
योग, शरीर के अंगों को बढ़ावा देते हुए मैटाबॉलिक क्रिया को भी बेहतर बनाता है। योग में आसन की मदद से आप लिवर और पाचक ग्रंथि को प्रभावशाली बना सकते हैं, जिससे कोलेस्टेरॉल और बल्ड शुगर लेवल पर नियंत्रण रखा जा सकता है। कई अध्ययनों के अनुसार डायबिटीज़ में दवाओं के साथ अगर योग किया जाए, तो यह इंसुलिन के उत्पादन के लिए काफी फायदेमंद है। तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसन, जो कि पेट के निचले हिस्से की मदद से कर, डायबिटीज़ पर काबू पाया जा सकता है।

वक्रासन, वज्रासन, चक्रासन, अध्र मतस्येंद्रासन, पश्चिमोत्तनासन, हलासन, सरवंगासन, कपालभाती, प्रणायाम

ऊपर लिखे आसनों के अलावा अगर आप योग रोज़ करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ दिल के रोगों को ठीक किया जा सकता है। योग में कुछ ऐसी मुद्राएं हैं, जिन्हें करने से गर्भवती महिलाओं को डिलिवरी के समय परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। एक्सपर्ट का तो यह भी मानना है कि योग से नींद न आने की बीमारी, पाचन क्रिया में समस्या, उच्च रक्तचाप के अलावा कई परेशानियां ठीक की जा सकती हैं।

पांच तरह के योग पोज़, जिनसे कम हो सकती हैं स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं

अध्र मतस्येंद्रासन- बदहजमी दूर करने के लिए
वक्रासन- स्ट्रेस और चिंता दूर करने के लिए
उत्तासन- कमर दर्द दूर करने के लिए
पश्चिमोत्तनासन- सर दर्द कम करने के लिए
बलासन- नींद न आने की परेशानी दूर करने के लिए

ध्यान रहे योग हमेशा प्रोफेशनल मार्गदर्शन और प्रमाणित ट्रेनर की मदद से ही करें। अगर योग करते समय आपको किसी तरह की चोट लगती है, तो आप अपने शरीर के अनुसार ही आसन करना ट्राई करें।

Source http://khabar.ndtv.com/news/food/yoga-asanas-for-your-health-easy-postures-to-combat-lifestyle-diseases-in-hindi-1209149

No comments:

Post a Comment